व्यापार सफलता कहानी: वह भाई जो एक 100 वर्ग फीट कमरे से एक 300 करोड़ रुपये की होटल सुविधाएं कंपनी शुरू करने वाले हैं।

जांचें उन भाइयों की प्रेरणादायक कहानी को जिन्होंने एक 100 वर्ग फीट कमरे से एक 300 करोड़ रुपये की होटल सुविधाएं कंपनी शुरू की।

नई दिल्ली: इंदौर स्थित स्टार्टअप Kimirica Hunter एक लक्ज़री होटल टॉयलेट्रीज़ निर्माता है जिसके पास दुनियाभर में कई आतिथ्य ग्राहक हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि यदि आप यात्रा के दौरान बार-बार बिजनेस यात्रा पर जाते हैं, तो आपने संभावना है कि आपने Kimirica के उत्पादों का उपयोग किया है। लेकिन इस स्टार्टअप के पीछे की कहानी क्या है? 2013 में दो भाइयों, रोहित जैन (34 वर्षीय) और मोहित जैन (31 वर्षीय), द्वारा एक 100 वर्ग फीट के कमरे से काम करने वाले इस स्टार्टअप को भारत के सबसे बड़े लक्जरी होटल टॉयलेट्रीज़ और गेस्ट रूम सुविधाओं के निर्माता में कैसे बदला गया?

एक कभी सोचे नहीं गए विचार का जन्म

उनके उद्यमी करियर से पहले, मोहित ने अपने डिसर्टेशन में लिखा कि भारत में एक समकालीन हर्बल स्किनकेयर ब्रैंड लॉन्च करने के बारे में। रजत के फार्मेसी में और परिवार के आयुर्वेदिक व्यापार में अच्छे अनुभव के साथ, इससे भाई विश्वास यापित हो गए कि वे स्वयं हर्बल स्किनकेयर उत्पाद निर्मित कर सकते हैं।

यह सभी मेहनत का सही मूल्य था!

ब्रेनस्टॉर्मिंग सत्रों के दौरान, उन्हें होटल में रुकना पड़ता था और जो मिनिएचर आमेनिटी बॉटल्स उन्होंने उपयोग की थी, वास्तव में उनके दिल में बस गई। इसी तरह से इस स्टार्टअप का आइडिया पैदा हुआ। भाई बाजार की जाँच करने लगे। जब अपने अनुसंधान को कर रहे थे, तो उन्होंने यह देखा कि होटल ब्रांड्स के लिए 75% से अधिक आमेनिटी उत्पाद आयात किए जा रहे थे।

संघर्ष के बिना कोई सफलता नहीं है।

आगे, होटल्स और रिसॉर्ट्स विशेष थे, विभिन्न थीम्स और विशेष वातावरण के साथ, जो भाई मिले। लेकिन उन्होंने देखा कि सभी होटलों के लिए एक हीज़ और पारंपरिक ब्रांड प्रस्तुतियाँ बनाई जा रही थीं।

जब उन्होंने 2013 में लॉन्च किया, तो उन्हें अपने छोटे से, एक ही कमरे के कार्यक्षेत्र में किसी भी अच्छी बात लाने में संघर्ष कर रहे थे। उन्हें एक कैश क्रंच का सामना कर रहे थे और उन्हें एक प्रमुख बैंक ने 10 लाख रुपये का ऋण मना कर दिया। भाईयों ने अपने घर और पुराने कार्यालय को मोर्टगेज करना पड़ा, और बैंकों से कई ऋण लेना शुरू किया।

धमाकेदार शुरुआत!

उद्यमियों की कई पुनरावृत्ति के बाद, भारत में मैरिएट ग्रुप ने उन्हें अंत में मौका दिया। इस बहुराष्ट्रीय विविध हॉस्पिटैलिटी कंपनी ने Kimirica को भारत में टॉयलेट्रीज़ और सहायक उत्पादों के लिए अपने आपूर्तिकर्ता के रूप में साइन किया।

वर्तमान स्थिति?

Kimirica ने भारत में पहले ही 100 प्रतिशत शाकाहारी और पैराबेन-मुक्त होटल कॉस्मेटिक्स बनाने वाला उत्पादन किया था जिससे होटल्स को बहुत आकर्षित किया गया। सिर्फ पांच साल में, Kimirica ने कई प्रमुख मील के पथ पार किए हैं और आधुनिक प्रचालन रणनीतियों को शामिल किया है। Kimirica Hunter की वर्तमान मूल्य ₹300 करोड़ है और लगभग ₹90 करोड़ का टर्नओवर दर्ज करता है। इसके अलावा, यह मैरिएट, स्टारवुड, हिल्टन, जुमेरा, हयात, सोफिटेल, पुलमैन, और कई स्वतंत्र लक्जरी होटल्स जैसे अनेक अंतरराष्ट्रीय होटल श्रृंखलाओं को सेवा प्रदान करता है।

2017 में, Kimirica ने कैनेडियन हॉस्पिटैलिटी उत्पाद निर्माता Hunter Amenities के साथ संयुक्त उद्यम का संरचना किया, जहां से उनका पूरा नाम “Kimirica Hunter” उत्पन्न हुआ। हाल ही में, व्यापार ने अपनी खुद की खुदरा स्टोर, Kimirica Shop को भी लॉन्च किया है, जो उनके B2C ग्राहकों के लिए एक लक्जरी व्यक्तिगत देखभाल स्टोर है जो Kimirica उत्पादों को पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *